शनिवार, 26 दिसंबर 2009

"आइने में ........"

सारी दुनिया से छिपता -छुपता ,जब भी घर आता ,
आइने में एक शख्स को पाता,
रहता वह डरा हुआ, मायूश, मुझसे नज़रें भी न मिला पाता ,
उसे इश तरह देख कर मै भी कुछ उदास हो जाता ,
फिर आगे बढ़ कर उसे था समझाता ,
ये जीवन है ,सुख -दुःख तो है , आता जाता ,
कुछ देर उदास होकर , मै भी उसे भूल जाता ,
वापस अपने रोज़मर्रा के कामों में लग जाता ,
कभी-कभी अकेला पाकर ,वह मुझे अपनी व्यथा सुनाता ,
अक्सर उसे देख कर मै कन्नी काट जाता ,
वह पिछले कुछ दिनों से आइने में दिखा नहीं ,
वह है, भी या कहीं चला गया , पता नहीं ,
जब भी मै उदास होता हूँ ,मुझे वह याद आता ,
शायद वह होता तो ,मै उससे कुछ कह पाता,
अब जब भी जाता हूँ, आइने में उसे ढूँढने ,
एक अलग ही शख्स , मेरे सामने है ,मुस्कुराता ,
मुझसे कहता कह दे यार ,जो भी है तू कहना चाहता ,
अजनबियों का इस तरह पेश आना ,मुझे न भाता ,
उसका "तू" कह कर बुलाना , मुझे रास न आता ,
फिर भी दिल की बात तो कहनी ही थी किसी से , कहाँ जाता ,
धीरे-धीरे उससे ही बातें करने लगा ,उसके साथ ही थोडा घुलने -मिलने लगा ,
जब मै अपनी व्यथा उसे सुनाता ,न वो समझाता, न अपनी सुनाता ,
बस मेरी बातों को सुनकर ,हल्के से मुस्कुराता ,
और बाकी समय ,नाचता ,गुनगुनाता ,अलग अलग चेहरे बनाता,
कभी बिस्तर पर बैठ ,रजाई पर टिक कर ,चैन की बंसी बजाता,
उसका इस तरह असंवेदनशील होना मुझे कतई ना भाता ,
लेकिन उसको मुस्कुराता देख ,मेरा मन हल्का हो जाता ,
साथ-ही-साथ यह एहसास भी ,कि दुनिया में गम है नहीं ,इतना ज्यादा ,
वह डरा हुआ ,मायूश, उदास शख्स ,जो था मुझे अपनी व्यथा सुनाता ,
कभी-कभी याद आ जाता है, बहुत दूर यादों में बैठा आंसू बहता ,
अब उसकी व्यथा -कथा लगती है ,डरावने सपने सी ,
मायूसी जैसे कोई दानव ,उदासी काला शाया,
अच्छा ही हुआ वह चला गया ,
वरना एक दिन वह मुझे खा जाता .----विभोर सोनी

4 टिप्‍पणियां:

  1. मन की व्यथा और उलझन का सही चित्र खींचा है शब्दों से शुभकामनायें

    जवाब देंहटाएं
  2. हर आदमी की यही व्यथा है कहीं ना कहीं जीवन के किसी मोड़ हर सब इसी तरह उलझे रहते है और सच क्या है यह भी बखूबी जानते है फिर भी वही दुनिया की भागदौड़ और जीने की चकाचौंध में डूबे..आदमी ..बढ़िया रचना..धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  3. भावपूर्ण रचना...बढ़िया अभिव्यक्ति!

    जवाब देंहटाएं
  4. ammmmazing !!!!!!!!!!!!! yar
    mujhe ga ki tumne mere dil ki bat kha di

    जवाब देंहटाएं

Let me know how do you like it!